प्रदूषण,प्रदूषण के कारण ,जल प्रदूषण,प्रदूषण रोकने के उपाय,वायु प्रदूषण,वायु प्रदूषण के कारण pradushan

प्रदूषण,प्रदूषण के कारण ,जल प्रदूषण,प्रदूषण रोकने के उपाय,वायु प्रदूषण,वायु प्रदूषण के कारण pradushan


जिस तरह से प्रदुषण बढती जा रही है । ऐसा लगता है जैसे की ये धरती प्रदुषण के कारण ही खत्म हो जायेगी , सबसे बडा वजह है इतनी बढती जनसंख्या है।और रोड पर इतनी गाडिया और उनकी जरुरत के कारण ही पेडो की कटाई हो रही है । और सारी प्रदुषण के कारण भी खुद इंसान हि है , जो कि ना की समझने का नाम ले रहे हैं और ना ही रुकने का । ये प्रदुषण का वजह सरकार को मानते हैं ,आज हालात ऐसे हैं की जल ,वायु पुरी तरह से दुषित होते जा रहे हैं , तो बात को ज्यादा न बढाते हुए ,बताते हैं की प्रदुषण से कैसे बचे और अपने आस-पास की वातावरण को प्रदुषण मुक्त कैसे रखा जाये ।






खुद को प्रदुषण से कैसे बचाये-

कोशिश करे की पानी पिने से पहले उसे उबाल ले और उसके बाद ही उस पानी का उप्योग करे , खाने पीने कि चिजो को हमेशा किसी बर्तन से कवर कर के रखे , ताकी वो किसी प्रकार से दुषित न हो , क्युकि दुषित भोजन करने से दस्त, उल्टि जैसे गम्भीर बीमारी लग सकती है ।
अब वायु प्रदुषण से कैसे बचे चलिये बताते हैं , वायु प्रदुषण से बचने के लिये घर से निकलते वक्त अपने नाक को किसी कपडे से कवर जरुर कर ले, क्युकि  गाडीयो से निकलने वाले जहरिले गैस और उडती हुइ धुल और धुए हमारे फेफरे के लिये बहुत ही हानीकारक होती है, इनके ज्यादा देर तक सम्पर्क मे रहने से दमा, आंखो मे जलन व अन्य तरह की बीमारी हो सकती है ।



प्रदुषण कि रोक-थाम कैसे करे

 -  प्रदुषण से बचने के लिये उनहे रोकने की सही ज्ञान होना बहुत जरुरी है । अपने घर व आस-पास की जल श्रोतो को चेक करे , कही उनसे निकलने वाली पानी दुषित तो नही । अगर हाँ तो अपने नजदिकी स्वस्थ विभाग को सुचीत करे या उसमे DTP की पाउडर को डाले और  एक या दो दिनो के लिये ऐसे हि उसे छोड दे ,
अपने आस-पास कि नदी तलाब को भी ध्यान मे रखे ताकी कोइ उनहे दुषित न करे , नदी या तालाब मे पशुओ और कपडे आदी धोने से रोके , और उनमे मल-मुत्र को न बहाये । और उनके आस-पास पॉलिथीन आदी को जमा न होने दे , और घरो से निकलने वाली कचरे को कभी भी नदी य तालाब मे न बहाए और न ही किसी को बहाने दे ।



कभी भी ऐसे चिजो को न जलाये जिनसे वायु प्रदुषण बढती हो , और प्लास्टिक,पॉलिथिन , कचरे को कभी भी न जलाये और न ही किसी को जलाने दे । और वाहन का प्रयोग अनावस्य्क न करे , ज्यादा जरुरी न हो  तो किसी सार्ब्जनीक गाडियो का प्रयोग करे । ताकि ग़ाडियो से निकलती हुइ धुन्ये कम हो ।  और वायु प्रदुषण न बढे , ताकि हम प्रदुषण मुक्त जीवन जी सके ,

उपाय,वायु प्रदूषण,वायु प्रदूषण के कारण

वायु प्रदुषण से बचने के लिये ज्यादा से ज्यादा पेड लगाये और इनके काटने पर पावंदी लगाये । क्युकि इस धरती पर मात्र पेड-पौधे ही हैं जो ऑक्सिजन के उत्सर्जक हैं , कार्बंन्डाइऑक्साइड को कम करती है । और इसके अलावा दुसरा कोइ बिकल्प नही है , जिनके मदद से वायु प्रदुषण को कम कर सके ।
अपने आस-पास मे रहने वाले लोगो को मोटिवेट करे , और प्रदुषण से बचने कि उपायो के बारे मे चर्चा करे , ताकि अपने सुंदर भविष्य की कामना कर सके ।


No comments:

Post a Comment

Random Posts

INSTAGRAM FEED

@atozexpertsolution.xyz