SWASTH KAISE RAHE,स्वस्थ रहने के उपाय.healthy food,healthy diet,healthy breakfast and healthy eating, IN HINDI-स्वस्थ कैसे रहें | #ATOZEXPERTSOLUTION

SWASTH KAISE RAHE,स्वस्थ रहने के उपाय.healthy food,healthy diet,healthy breakfast and healthy eating, IN HINDI-स्वस्थ कैसे रहें   | #ATOZEXPERTSOLUTION  

एक अच्छी जीवन के लिये और फीट रहने के लिये हमे अपने शरीर को कीस तरह से मेंटेन करना है , इसकी जानकारी होनी चाहिये । तभी हम एक अच्छे स्वस्थ की आशा कर सकते है । बहुत से ऐसे लोग हैं ,जो की गलत भोजन या गलत तरह की आदतो के कारण बीमार या मोटे के शिकार हो जाते हैं । जो की उनके लिये एक परेशानी का एक बहुत बडा समस्या होती है । तो जानते हैं की कैसे हम स्वस्थ रह सकते हैं।
जो कि पुरी तरह से आप पर निर्भर करता है , की आपकी दिंचर्या कैसा है , और कितना समय अपने लिये निकाल सकते हैं ।


 दिन भर मे ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे

- जो 3-4 लिटर के बिच मे हो सकता है ।पानी हमारे शरीर के लिये एक उर्जा सहायक के रूप मे काम करता है । सबसे जरूरी बात हमारे शरीर मे 70% पानी ही है , जो तरल रूप मे मौजुद तत्व को सक्रिय रखने मे मदद करता है । खाना खाने के आधे घंटे बाद एक ग्लास पानी जरुर पिये ।
पानी हमारे त्वचा के लिये एक टॉनिक के रूप मे काम करती है , और डिहाईड्रेट होने से बचाती है ।और हमारे  त्वचा स्वस्थ और सुंदर दिखती है।
पानी पाचन क्रिया के लिये एक महत्व्प्पुर्ण तत्व है ,इसके अलावा पानी को पुरा करने के लिये फलो कि जुस आदी काफी मदद करती है।
कभी भी ये न सोचे कि बाजार मे मिलने वाले सोडा वाटर और अनेक तरह के पेय पदार्थ के जरिये हम पानी की कमी को पुरा कर सकते हैं । ये पुरी तरह से एक गलत अवधारणा है । क्युकि इनमे अनेक तरह के केमिकल व फ्लेवर वाले पदार्थ मिले हो सकते हैं ,जो हमारे शरीर के लिये बिल्कुल हानिकारक होता है।
Aqua, Beverage, Clear, Close Up


योग और मेडीटेशन  जरूर करे 

रोज सुबह योग और मेडीटेशन  जरूर करे ,इसमे सुर्य नमस्कार ,कपालभाती आदी का सहारा ले ,इससे हमारा पाचन तंत्र मजबुत होता है। और साथ मे हमारे मन और शरीर भी दिन भर कि चुनौतियो से लडने के लिये तैयार होता है।
Yoga, Exercise, Fitness, Woman, Health


नास्ता जरुर करे healthy breakfast and healthy eating

 – रोज सुबह अपने नित्य्क्रम से निपटने के बाद नास्ता जरुर करे , नास्ते मे आप दो पराठे के साथ सलाद या थोडी सब्जी ले सकते हैं । या थोडी मात्रा मे सुखे मेवे जिसमे बदाम , किशमीश ,काजू ,अंकुरित चना इत्यादि ले सकते हैं , ये सभी मिनरल, विटामिन, प्रोटिन आदी के प्रमुख पोशक पदार्थ है। 


Breakfast, Healthy, Hummus, Spread
   
खाने-पीने की एक नियत समय फिक्स करे ,और रोज इसे अपने रूटीन कि तरह पालन करे ।और हाँ रात मे सोने से एक घंटा पहले जरूर भोजन कर ले , और भोजन मे थोडी मात्रा मे रोटी या चावल के साथ हरी सब्जी और सलाद जरूर ले ।इस समय आप थोडी मात्रा मे दही ले सकते हैं ।


हेल्दी फूड खाने की आदत डाले-healthy food,healthy diet

हमेशा एक पोशक पदार्थ वाले भोजन  खाने कि आदत डाले । बाजार मे खाने से बचे , और तले हुए खाना कम खाये या सरसो के तेल मे तले हुए भोजन खाये । और हरी सब्जी,दाल दुध से बने हुए चिजे ज्यादा से ज्यादा खाये । अगर आपको समोसे ,चाट , बर्गर ,पिज़्ज़ा ज्यादा भाता है तो अपने आदत मे सुधार कर ले क्युकि ऐसे भोजन से आप मोटापा के शिकार हो सकते हैं । जिससे अनेक तरह कि बीमारी आपको लग सकती है।इससे अच्छा ये होगा की इस तरह के चिजे  कभी कभार या महिने मे एक बार ले सकते हैं ।
Orange Juice, Cup, Tree, The Background


मांसाहारी भोजन खाने से परहेज करे- avoid non veg

 अगर आप ये सोचते हैं ,कि मीट या मछली खाने से हम स्वस्थ रहेंगे तो आप पुरी तरह से गलत हैं , क्युकि इससे आपके शरीर मे चर्बी बढती है , जो एक तरह से हमे मोटापा के साथ साथ बीमार भी करता है। क्युकि इसमे वसा ,प्रोटीन ,कर्बोहाड्रेट काफी मात्रा मे होती है, जो ज्यादा मात्रा मे खाने से हमारे शरीर मे गर्मी के साथ पाचन क्रिया मे बाधा उत्पन्न करता है। और ये पचने मे भी काफी समय लेता है जो हमारे पेट मे अनेक तरह की इंफेक्सन का कारण बन सकता है ।फिर हॉस्पिटल की रास्ता दिखा सकता है। इससे अच्छा होगा की इसके बदले आप दुध से बने चिजो का उप्योग ज्यादा करे । उम्र के हिसाब से एक दिन मे फाइबर की जरूरत 40 साल से कम उम्र के महिला व पुरुष को औसतन 20-30 gm हि होती है । और 50 के बाद 25-40 gm फाइबर की जरुरत होती है। 
Salmon, Dish, Food, Meal, Fish, Seafood



लेवल पर ध्यान दे-
 अगर आप किसी भी तरह के पैकेट बंद फूड का इस्तेमाल करते हैं ,तो उसके पैकेत पर लिखे हुए उप्योग की गइ समाग्री पर एक बार ध्यान जरूर दे, इसमे आप फैट , भेज ऑइल ,कर्बोहाड्रेट आदी जरूर चेक करे ।जिससे कि कुछ भी गलत खाने से बच सके ।अगर आपको मोटापा की शिकार हैं तो ऐसे चिजो से दुर हि रहे । क्युकि ये सभी आपके लिये और भी परेशानी के कारण बन सकती हैं ।



अपने मन को प्रसन्न रखे-
 अगर आप बहुत अच्छे से खा-पी रहे हैं , लेकिन आप किसी तरह कि मन मे अवसाद को लेकर घूम रहे हैं या किसी बात को लेकर चिंतित रहते हैं तो आपका सारा खाना-पीना बेकार साबित होगा क्युकि एक अच्छे शरीर के लिये अच्छे मन की भी जरुरत होती है । तो बिल्कुल भी टेंशन मुक्त रहना है । और सदा मुस्कुराते रहे अब मुस्कुराने के मतलब ये नही है कि सब घंटा बिना किसी बात के अपने आप हंसते या मुस्कुराते रहिये ,मेरा मतलब ये है कि एक दिल मे खुशी होनी चाहिये जो आपके चेहरे पर नजर आती हो । टेंशन मुक्त रहने के लिये अकेले रहने से बचे क्युकि अकसर ये देखा जाता है कि जब हम अकेले होते हैं तो उस समय हमारा मन कोइ न कोइ बात को लेकर सोचने या उसके बारे मे गहरी सोच मे डुब जाते हैं । इससे बचने के लिये घंटे दो घंटा अपने दोस्तो के संग बिताये उनके साथ बाते करे , या उनके साथ कही घुमने जा सकते हैं ।या किसी के यहाँ पार्टी या शादी की कोइ फंक्शन विजिट करे और उसके मजे ले । अगर आप अपने घर से बाहर नही जाना चाहते हैं ,तो अपने फैमिली वालो के साथ बात -चीत करे।
Woman, Pretty, Young, Girl, Summer


    नशे वाले पदार्थ से दुर रहे drugs

किसी भी तरह के नशे वाली पदार्थ क सेवन नही करना है , क्युकि ऐसे पदार्थ बहुत बुरे प्रभाव डालती है हमारे शरीर पर । तो आप बिल्कुल भी सिगरेट , पान ,गुटखा ,शराब आदी का सेवन नही करना है ।






हाय दोस्तो कैसे हो आप सब अगर आपके मन मे कोइ भि हेल्थ से जुडे प्रश्न या राय  है , तो हमे कमेंट जरुर करे । मै आशा करता हूँ की मेरा आर्टिकल आपके लिये हेल्प्फुल साबित होगा । हमसे जुडे रहने के लिये सब्स्क्राइब जरुर करे ।
                                                       THANKS FOR VISIT
हमारे और भी स्वस्थ से जुड़े आर्टिकल 

१>

TENSION SE KAISE BACHE IN HINDI - 




2 comments:

Random Posts

INSTAGRAM FEED

@atozexpertsolution.xyz