TENSION SE KAISE BACHE,TENSION IN HINDI - टेंशन (तनाव ) से कैसे बचे

TENSION SE KAISE BACHE,TENSION IN HINDI - टेंशन (तनाव ) से कैसे बचे 

आज के भगदौर भरी जींदगी मे सभी लोग टेंशन या अवसाद से घीरा हुआ ही है । आज के छात्र लोग पढाई न करने के कारण या परीक्षा मे फेल हो जाने के डर से या कम नम्बर के कारण । और वैसे लोग जो किसी ऑफिस मे कम करते हैं वो काम के बोझ के चलते ,और जिनका खुद का रोजगर है वो अपने रोजगर के ग्रोथ को लेकर परेशान हैं । ज्यादा बात को न खिचते हुए माने तो आज सभी लोग अवसाद ग्रस्त हैं। और इनकी संख्या लगातार बढती ही जा रही है। जो कि एक बहुत बडी चिंता का विषय है । औरये आर्टिक्ल मे यही बताया गया है की  इससे बाहर कैसे निकले ? तो आगे बाते करते हैं इनके कारण और बचाव के विषय मे , तो दोस्तो आप हमारे ये आर्टीक्ल को शेयर और सब्स्क्राइब जरुर करे।
Hustle And Bustle, Woman, Face, Arrows




आखिर टेंशन या अवसाद है क्या ?

-  टेंशन (तनाव) एक प्रकार का मांसिक बीमारी होती है । जिसमे लोग किसी से बात करना बंद कर देता है । या बाहर घुमना-फिरना भी उनहे अच्छा नही लगता है । ऐसे लोग अकेले रहना ज्यादा पसंद करते हैं । और हर वक्त बेचैन महसुस करते हैं ,और हमेशा उनके चेहरे पर उदासी छाई रहती है । और वैसे लोग को देखकर ऐसा लगता है की जैसे कि उनको कोइ बीमारी हो चुका है। ऐसे लोग चिरचीरापन और अधिक गुस्सा करने लगता है।और अगर कोइ व्यक्ती बहुत ज्यादा दीनो से तनाव से गुजर रहा है तो आत्म्हत्या करने के बिचार कर सकता है।
Anxiety, Stress, Depression, Problem


टेंशन( तनाव) होता कैसे है

- तनाव होने के बहुत से कारण हो सकता है , बात करते हैं कि होता कैसे है , अगर कोइ व्यक्ती किसी सदमा , या कोइ घटना , लडाई-झगडा या किसी प्रकार के बात जो मन मुताबिक न हुआ हो ऐसे अनेक तरह कि बात हो सकती है , ऐसे ही बातो को बार -बार याद करके अपने दिमाग मे एक प्रकार का वहम बना लेते हैं,और वही बाते को सोचकर चिंता मे डुबे हुए रहते है।  और इसी तरह रोगी धीरे धीरे तनाव ग्रस्त होते चले जाते हैं । 


तनाव से बाहर कैसे निकले व कैसे बचे

 -  तनाव से बचने के लिये या इससे बाहर निकलने के लिये जरूरी बाते , कभी भी किसी बात को लेकर ज्यादा परेशान न हो और बार बार-न सोचे ।
जितनी ज्यादा हो सके पानि पीये । ये काफी हद तक हेल्प कर सकती है ।  
        
तनाव से  बहार निकलने के लिए रोगी को दोस्तों  के साथ बाहर घुमने जाये , और उनके साथ हसी मजाक ज्यादा करे , और उनके साथ खुलकर बाते करे। सुबह और शाम योग व प्रणायाम जरुर करे .  इससे बचने के लिये घंटे दो घंटा अपने दोस्तो के संग बिताये उनके साथ बाते करे , या उनके साथ कही घुमने जा सकते हैं ।या किसी के यहाँ पार्टी या शादी की कोइ फंक्शन विजिट करे और उसके मजे ले । अगर आप अपने घर से बाहर नही जाना चाहते हैं ,तो अपने फैमिली वालो के साथ बात -चीत करे। और अगर आप ज्यादा  तनाव मे हैं और नही निकल पा रहे हैं। तो कोइ मनोचिकित्सक से जरुर दिखाये।


हाय दोस्तो कैसे हो आप सब अगर आपके मन मे कोइ भि हेल्थ से जुडे प्रश्न या राय  है , तो हमे कमेंट जरुर करे । मै आशा करता हूँ की मेरा आर्टिकल आपके लिये हेल्प्फुल साबित होगा । हमसे जुडे रहने के लिये सब्स्क्राइब जरुर करे ।
                                                       THANKS FOR VISIT



No comments:

Post a Comment

Random Posts

INSTAGRAM FEED

@atozexpertsolution.xyz