एक अच्छी स्मार्टफोन कैसे ख़रीदे (SMARTPHONE BUY GUIDE)

एक अच्छी स्मार्टफोन कैसे ख़रीदे (SMARTPHONE BUY GUIDE)

SMARTPHONE BUY GUIDE

हाय दोस्तो कैसे हो सब ठीक ,

आज मेरे मन मे एक ख्याल आ रहा था हम ये सोच रहे थे कि आज के समय मे स्मार्टोफोन एक जादु कि छडी हो गई है , और आज के युवा जादुगर ,

 तो आज बात करते हैं एक नइ स्मार्टोफोन लेते वक्त कुछ जरुरी बाते जो हमे ध्यान रखनी चाहिये।

1.    सबसे पहले अपनी बजट देखे और उस रेंज कि फोन तलाशे ये आप ओंलाइन बेबसाइटो पर चेक कर सकते हैं ।.
2.    फिचर कि बात करे तो सबसे पहले तो ये देखे कि उस फोन से आप करना क्या चाहते हैं , और आपकी जरुरत क्या है ।
3.     तो पहले जानते हैं रैम RAM से ये कितना होनी चाहिये .
4.    अगर आप एक नोर्मल युजर हैं तो 2 GB RAM वाला फोन आपके लिये कफी है ।
5.    और अगर आप गेम खेलना है या मल्टिटास्किंग करनी हैं तो 4 GB RAM से उपर जा  सकते  हैं ।
6.      और साथ मे इंटर्नल स्पेस भी देखे जो कि 16 जि0 बि0 से उपर तक चुज कर सकते हैं । ये जितना ज्यादा होगा उतनी ज्यादा इमेज , गाने विडिओ सेव कर के रख सकते हैं ।

7.    सबसे खास बात देखना होता है एक अच्छी प्रोसेसर ( PROSESSOR) की जो कि 80% लोग ये नही देखते हैं , आज कि समय मे QUALCOME SNAPDRAGGON , SAMSUNG OXYNOSS  काफी अच्छी है इस्के आलवा, MEDIATEK PROSESSOR को भी चुन सकते हैं ।
8.     अब बात आती है कैमेरा कि जो कि पिक्सल कि नम्बरिक देखकर चुज कर सकते हैं .लेकिन ये वहम मे मत पडे कि ज्यादा पिक्सल यानी की ज्यादा अच्छी कैमेरा ,  अच्छी इमेज के लिये अच्छी डिस्प्लेए और अच्छी प्रोसेसर कि जरुरत होती है ।
9.      DISPLAY - DISPLAY ज्यादा रेजुलेसन कि होनी चहिये अब ऐसे भी सभी फोन HD+ के साथ आने लगी है , और इनके प्रकार को देखे तो अभी तीन तरह की स्क्रीन ज्यादा चल रही है , IPS , TFT ,AMOLED . और तीनो मे काफी डिफरेंट देखने को मील सकता है.
जितने भी सस्ते फोन है उसमे ज्यादातर TFT उप्योग की जाती है , लेकिन ज्यादा उप्योग कि जाती है  IPS कि कियुकि ये TFT से काफी बेटर है .
और सबसे अच्छी है वो है AMOLED जो काफी बेहतर है और बैटरी भी कम उप्योग करती है .सैम्संग कि सभी फोन मे AMOLED स्क्रीन देखने को मिल जायेगी . ये थोडे महंगे होते है इसी लिये सैम्संग कि फोन थोडे महंगे होते है .मै यहा कोइ कम्पनी को सपोर्ट नही कर रहा हूँ बल्की सम्झाने की कोशिश की है 
10.  और एक अच्छी बैटरी होनी चहिये अगर आप हैवी युजर है तो 3000 एम एच से उपर कि बैटरी पावर सलेक्ट करे ।
11.  साइज कि बात करे तो कम से कम 5 इंच तो होनि हि चहिये और ज्यादा से ज्यादा 6.5 इंच ज्यादा बडा लेने से कोइ ज्यादा फायदा नही है । क्युकि असानी से कैरी भी तो कर सके .


आशा करता हूँ कि इससे आप्लोगो को काफी हेल्प मिली होगी अपनी राय देने के लिये कमेंट जरुर करे ताकि रोज एक नई टोपिक ला सकू ।

1 comment:

Random Posts

INSTAGRAM FEED

@atozexpertsolution.xyz